Type Here to Get Search Results !

અમારા whatssap ગ્રુપ માં જોડાવો

अहमदाबाद में देश की सबसे बड़ी एक्वेटिक गैलरी

 अहमदाबाद के Science City (साइंस सिटी) में देश का सबसे बड़ा Aquarium (एक्वेरियम) है। दुनिया भर की Fish (मछलियां) यहां रखी जाती हैं, जिसे देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे।


दुनिया भर से ऐसी Fish (मछलियां) हैं जिन्हें देखकर आप दंग रह जाएंगे

Science City (साइंस सिटी) में 260 करोड़ रुपये की लागत से बना Aquarium (एक्वेरियम)

Aquarium (एक्वेरियम) में दुनिया भर की समुद्री प्रजातियां शामिल होंगी

Aquatic Gallery (एक्वाटिक गैलरी) में देखी जा सकती है Fishes (मछलियों) की 188 प्रजातियां

Science City Ahmedabad (साइंस सिटी अहमदाबाद) में देश का सबसे बड़ा Fish Aquarium (फिश एक्वेरियम)



गुजरात का पहला फिश एक्वेरियम साइंस सिटी, अहमदाबाद में स्थापित किया गया है। जिसे देख आप खुद दंग रह जाएंगे। दुनिया भर की मछलियां यहां रखी जाती हैं। गौरतलब है कि अहमदाबाद के साइंस सिटी में स्थित यह एक्वेरियम देश का सबसे बड़ा एक्वेरियम है। दुनिया भर से समुद्री प्रजातियों को देखने के अलावा, एक्वेरियम को विशेष समुद्री जीवन का अध्ययन करने वाले छात्रों और छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए जानकारी के साथ बनाया गया है।

Aquarium (एक्वेरियम) में देखी जा सकती है Fishes (मछलियों) की 188 प्रजातियां

साइंस सिटी में बने एक्वेरियम में देश-विदेश की विभिन्न प्रजातियों की करीब 11690 मछलियां लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही हैं। इस एक्वेरियम में भारतीय क्षेत्र की 20 प्रजातियां, एशियाई क्षेत्र की 21 प्रजातियां, अमेरिकी क्षेत्र की 31 प्रजातियां, अफ्रीकी क्षेत्र की 16 प्रजातियां, विश्व के महासागर की 58 प्रजातियां विभिन्न टेंक में नजर आएंगी।

Aquarium (एक्वेरियम) के बीच एक सुरंग बनाई गई है

इस साइंस सिटी एक्वेरियम के बीच में एक सुरंग बनाई गई है, जिसे देखकर आपको लगेगा कि आप जलीय जीवन तक पहुंच गए हैं। यह एक्वेरियम सिल्हूट निश्चित रूप से आपको एक अनूठा रोमांच देगा। जब देश और विदेश में यहां रखी गई मछलियों की बात आती है, जैसे सीडल्ड सी ब्रीम, सेलेमा पोसी, गोल्ड बलोच ग्रूपर, मून जेलिफ़िश, कॉमन कटलफ़िश, सैंडबार्क सर्क, सेल्फ़िन टेंग, कोंचिफ्ट टैंग, पाउडर ब्लू टैंग, ग्रे रीफ़ शार्क, ज़ेब्राली शार्क देखा जाएगा। एक्वेरियम में जलीय एनीमेशन फिल्में, कलात्मक प्रतिष्ठान, इंटरैक्टिव प्रदर्शन, एक 5D थिएटर और मछली की स्वायत्तता के साथ-साथ अपनी खुद की मछली बनाने का आकर्षण भी होगा।

વિડિઓ જોવો ક્લિક કરો

Aquarium (एक्वेरियम) की विशेषताएं

– 40 लाख लीटर पानी से बनी इस गैलरी पर 260 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

– इस एक्वाटिक गैलरी में 188 प्रजातियों की करीब 12 हजार मछलियां देखी जा सकती हैं।

– यहां मछली के अनुकूल प्रभाव और आवश्यकता के अनुसार टैंक में लगातार शुद्ध पानी डालकर शुद्ध या जैविक पानी बनाकर नया पानी डाला जाता है।

– हर टैंक के पीछे एक सेल्फ प्रोपेल्ड सिस्टम लगा है, जो लगातार पानी पर नजर रखता है।

– इस जलीय दीर्घा को छह भागों में बांटा गया है। भारतीय क्षेत्र, एशियाई क्षेत्र, अफ्रीकी क्षेत्र, अमेरिकी क्षेत्र, विश्व महासागर और मुख्य शार्क टैंक

– बाकी टैंक को किनारे से गुजरते हुए देखा जा सकता है, जबकि शार्क टैंक में आप 27 मीटर लंबी सुरंग में तैरती हुई शार्क और अन्य मछलियों की थीम के साथ एक्वेरियम की सुरंग से गुजर सकते हैं।

– इस टैंक में 11 तरह की शार्क देखी जा सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad